Hyundai की ये 5 पसंदीदा कारें बीएस-6 में हो रही हैं कन्वर्ट

28/08/2019 - 11:24 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

1 अप्रैल साल 2020 से इंडियन व्हीकल इंडस्ट्री में बहुत बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इस दिन से भारत में बीएस-6 नार्म्स पूरी तरह से लागू हो जाएगा। ऐसे में वक्त के साथ कदमताल करने के लिए न केवल लोग तैयार हैं, बल्कि तमाम कंपनियां भी खुद को अपडेट कर रही हैं।

Hyundai Creta Launch Live 1024x577
इसी कड़ी में भारत की सबसे बडी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने भारतीय मार्केट में पहले ही अपने सात बीएस-6 कंप्लेंट व्हीकल को लॉन्च कर चुकी हैं, जबकि इंडियन कार मार्केट की दूसरी खिलाड़ी Hyundai सबसे ज्यादा कारें बेचने के साथ भारतीय की पहली पसंद में अपना सर्वोच्च स्थान रखती हैं।

लोकप्रियता को भुनाना चाहती है कंपनी

2020 Hyundai Verna Spy 2

Hyundai ने अपनी कारों की इसी लोकप्रियता को देखते हुए हाल ही में बीएस-6 के साथ अपनी नई Grand i10 को लॉन्च किया है। यह कार भारत में कंपनी का पहला बीएस-6 व्हीकल है। इसी के साथ ही कंपनी 2020 में बीएस-6 वाहनों की लॉन्चिंग में तेजी लाने की योजना पर तेजी से कार्य कर रही है।

इसे भी पढ़ेः नए डीजल इंजन के साथ Hyundai Venue होगी और भी ज्यादा पावरफुल, जानें डिटेल

भारत में हुंडई ग्रैंड i10 के अलावा Hyundai Venue, Hyundai Santro, Hyundai Elantra, Hyundai Elite i20, Hyundai Verna और Hyundai Creta जैसी लोकप्रिय कारों को पेश करती है। कंपनी ने हाल ही में इंडिडिन मार्केट में अपनी नई कार Venue को भी लॉन्च किया है। इसके अलावा कंपनी कई और एडिशन पर कार्य कर रही है। इनमें Elantra फेसलिफ्ट भी अगले महीनें भारत में लॉन्च की जाएगी।

नए साल से आएगी तेजी

Hyundai Grand 10 Nios 52 5cef

हालांकि यह बात ध्यान में रखकर चलें कि Grand i10 के अलावा कंपनी जितने बीएस-6 व्हीकल्स लॉन्च करेगी। वह नए साल में होगी। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल दोनों वाहनों को लॉन्च करने की योजना बना रही है जो नए मानदंडों के अनुरूप होंगे।

इसे भी पढ़ेः जानें नई Hyundai Grand i10 Nios के चारों वेरिएंट की सभी जानकारी

दूसरी ओर मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि अगले साल नए उत्सर्जन मानदंडों के लागू होने के बाद वे डीजल से चलने वाले किसी भी वाहन की पेश नहीं करेंगी, जबकि हुंडई नए BS6 वाहनों के साथ बाजार में BS4 व्हीकल की बिक्री तब तक जारी रखेगी, जब तक उन्हें कानूनी रूप से भारतीय बाजार में बेचने की अनुमति मिलेगी।

डीजल कारें होंगी महंगी

Hyundai Grand I10 Nios Front Quarter 733c

बीएस-6 वाहनों की तुलना में पेट्रोल व्हीकल की प्राइस बहुत ज्यादा नहीं होगी, लेकिन डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखी जाएगी। यह डीजल से चलने वाली कारों की खरीद को भी प्रभावित कर सकती है। वर्तमान में Hyundai Santro के अलावा Venue, Grand i10 NIOS, Elite i20, Verna, Creta और Tucson सहित अन्य कारें डीजल इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध हैं।

इसे भी पढ़ेः Hyundai Elantra (फेसलिफ्ट) सितम्बर में होगी लॉन्च, जानिए क्या होगी प्राइस

हुंडई की नई वेन्यू भारतीय मार्केट में सबसे ज्यादा बिकने वाला यूटिलिटी व्हीकल बन गई है। भविष्य में, ब्रांड नए एमपीवी सेगमेंट में भी प्रवेश करने की योजना बना रहा है। कंपनी नई क्रेता और एलीट i20 पर भी काम कर रही है, जिसे अगले साल भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा।

Hyundai Creta की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर