Toyota भारत लाएगी नई एसयूवी, XUV500 और Harrier से मुकाबला

21/04/2020 - 16:25 | ,  ,  ,  ,   | deepak

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स (Toyota Kirloskar Motor) भारत में एक नई एसयूवी लाने की प्लानिंग कर रही है जिसका नाम टोयोटा आरएवी4 (Toyota RAV4) हो सकता है और इसका मुकाबला होंडा सीआर-वी (Honda CR-V), हुंडई टक्सन (Hyundai Tucson) और किआ स्पोर्टेज (Kia Sportage) जैसी कारों से होगा। कंपनी ने संकेत दिए हैं कि भारत में एल्टिस (Toyota Corolla Altis) की बजाय Toyota RAV4 कार अधिक उपयुक्त होगा।

Toyota Rav4 Front Three Quarters E1c4

कंपनी के एक अधिकारी ने एक अंग्रेजी वेबसाइट के हवाले से कहा है कि 2017 में जीप कंपास के लॉन्च के बाद से सी-एसयूवी की लोकप्रियता बढ़ रही है और हमारी नजर भारत में बढ़ते कार बाजार पर है। इसलिए कंपनी को अब समझ आ गया है कि अब भारत के लिए C-SUV पर विचार करने का समय आ गया है।

क्या कहती है कंपनी

Toyota Rav4 Interior 1a4a

बता दें कि भारत में टोयोटा कोरोला एल्टिस (Toyota Corolla Altis) और हुंडई एलांट्रा जैसी कॉम्पैक्ट सेडान आयात होने के कारण ज्यादा मात्रा वाले मॉडल नहीं हैं। जीप कंपास ( Jeep Compass), टाटा हैरियर (Tata Harrier) और एमजी हेक्टर (MG Hector) जैसी लोकल रूप से बनने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी के आगमन ने कॉम्पैक्ट सेडान के अस्तित्व को कठिन बना दिया है। इसलिए TKM अब अपनी योजनाओं पर नए सिरे से विचार करना चाहती है।

संबंधित खबरः फ्लीट ऑपरेटर्स के लिए Toyota Yaris लेगी टैक्सी अवतार, जानें डिटेल

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने हाल ही में कहा है कि हम बाजार का फीडबैक देख रहे हैं और समझ रहे हैं कि यहां सी सेडान से लेकर एसयूवी तक में ग्राहकों की पसंद डेवलप हो रही है। कंपनी ने कहा है कि बाजार की बढ़ती जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, हम आने वाले दिनों में उचित फैसला करेंगे।

टॉप सेलिंग प्रोडक्ट है Toyota RAV4

बता दें कि टोयोटा की ग्लोबल सी-सेगमेंट एसयूवी RAV4 है। इसकी लोकप्रियता इतनी है कि यह साल 2019 में दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला फोर व्हीलर वाहन था। पांचवे जेनरेशन में RAV4 कंपनी के TNGA प्लेटफॉर्म पर बैठता है और यह लंबाई में 4,600 मिमी/4,610 मिमी, चौड़ाई में 1,855 मिमी/1,865 मिमी और ऊंचाई में 1,685 मिमी/1,690 मिमी है। व्हीलबेस 2,690मिमी है और ये टाटा हैरियर के करीब हैं।

संबंधित खबरः प्रीमियम हैचबैक Toyota Glanza की नई अपडेट, बिक्री में बनाया इतिहास

हालांकि महंगा प्लेटफॉर्म होने और डीजल इंजन की कमी से टोयोटा RAV4 को भारत में लॉन्च करने का फैसला मुश्किल हो सकता है। यह मॉडल M20A-FKS 2.0- और A25A-FKS 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन और A25A-FXS 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ ग्लोबल लेवल पर आल-हाइब्रिड तकनीक के साथ उपलब्ध हैस लेकिन कंपनी कम से कम एक बार इसकी मार्केट टेस्टिंग जरूर करेगी।

इनसे भी होगा कंपटीशन

Toyota Rav4 Rear Three Quarters E4e4

टोयोटा अपनी एसयूवी आरएवी 4 के अलावा  कुछ और ग्लोबल एसयूवी के लिए प्लानिंग कर रही है ताकि उन्हें बिना होमोलॉग के सीमित संख्या में आयात किया जा सके। फॉक्सवैगन (Volkswagen) और स्कोडा (Skoda) पहले से ही आराम से आयात मानदंडों का लाभ उठा रहे हैं। कंपनी लंबे समय से मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) और Mahindra XUV500 से मुकाबले के लिए सी-एसयूवी को लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

Toyota Kirloskar Motor की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी