उम्मीद बहुत थी लेकिन ऑटो एक्सपो 2020 में नहीं दिखे ये 5 प्रमुख व्हीकल्स

20/02/2020 - 13:12 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

अभी हाल ही में राजधानी क्षेत्र के नोएडा में ऑटो एक्सपो 2020 का समापन हुआ है और भविष्य की कारों, कमर्शियल व्हीकल और ढ़ेर सारी बाइक्स की घोषणा हुई हैं, लेकिन इस इवेंट में कुछ ऐसी बाइक और कारें भी रहीं, जिसका पेश किया जाना अपेक्षित था, लेकिन हो न सकीं।

2020 Hyundai Verna Facelift Launch Event Af62

इस तरह ऑटो एक्सपो के बाद भी कई मॉडल बाकी रह गए हैं, जिनका न तो खुलासा हुआ है और न ही प्रोडक्शन मॉडल या कॉन्सेप्ट के बारे में ऑटो एक्सपो से जानकारी दी गई है। हम इस लेख में आपको इन्हीं पांच वाहनों के बारे में बताने जा रहे हैं कि वे कौन कौन से मॉडल रहे जो छूट गए।

Renault HBC

Renault Hbc Suv 2020 9849

फिलहाल भारत में Renault HBC की लॉन्चिंग सबसे प्रमुख है। इस कार के साथ फ्रांसीसी कार निर्माता भारत में बेहद ही लोकप्रिय सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में अपनी शुरुआत करेगी, लेकिन यह कार ऑटो एक्सपो में नहीं आ सकी। HBC शानदार डिजाइन के साथ रुख होगा और डस्टर के नीचे होगा। इस कार के लिए ट्राइबर और फेसलिफ्टेड Kwid जैसे मॉडल से कुछ डिजाइन एलिमेंट लिए जा सकते हैं।

संबंधित खबरः Renault Zoe इलेक्ट्रिक कार (2021 में लॉन्च) – ऑटो एक्सपो 2020 से लाइव

Renault HBC का इंटीरियर आल न्यू डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ होगा, जो Apple Carplay और Android Auto को सपोर्ट करेगा। रेनो ने ऑटो एक्सपो 2020 में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े अपने सभी नए 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (100 पीएस / 160 एनएम) को प्रदर्शित किया और संभवतः एचबीसी में इस संयोजन की पेशकश करेगा। Renault HBC  का मुताबिक Kia Sonet, Maruti Vitara Brezza, Hyundai Venue, Tata Nexon, Ford Ecosport और Mahindra XUV300 से होगा।

Hyundai Verna

2020 Hyundai Verna 1c7a

साल 2017 में लॉन्च होने वाली Hyundai Verna के बाद नए फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च होने के लिए पूरी तरह से तैय़ार है। इंडियन स्पेक मॉडल लगभग रूसी-स्पेक मॉडल की तरह दिखती है और कल ही इसका खुलासा हुआ है। कार एलईडी हेडलैम्प के साथ शॉर्प और बड़ा दिखने वाली फ्रंट ग्रिल के साथ है। फ्रंट बम्पर का फॉग लैंप एलांट्रा की तरह प्रतीत होता है। प्रोफाइल कमोबेश एक जैसी है। अलॉय व्हील्स की डिजाइन नई हो सकती है, जबकि केबिन में एक ही मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट कंसोल होगा।

संबंधित खबरः Hyundai Verna फेसलिफ्ट के स्पेसिफिकेशन और फीचर से हटा पर्दा

8 इंच के फ्लोटिंग  टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ-साथ नई कार में कई नए फीचर्स और Hyundai का Bluelink टेलीमैटिक्स सिस्टम हो सकता है। हुंडई संभवतः नई वेर्ना को 115 पीएस 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ बेचेगी। पेट्रोल इंजन के लिए 6-स्पीड MT या CVT  की उम्मीद की जा सकती है, जबकि डीजल इंजन 6-स्पीड MT या 6-स्पीड AT के साथ होगा। यह कार अब जून के बाद या पहले लॉन्च हो सकती है।

Maruti WagonR EV

Maruti Wagonr Based Ev Profile Spy Shot F445

मारुति सुजुकी ने भले ही ऑटो एक्सपो 2020 में Futuro-E पेश किया हो, लेकिन इसका पहला प्रोडक्शन EV वैगनआर के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा। इस ईवी को ऑटो एक्सपो 2020 में प्रीमियर के लिए कहा गया था, लेकिन नहीं किया गय़ा। वैगनआर के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड मारुति ईवी के डिजाइन में कई अपडेट होंगे।

संबंधित खबरः Maruti WagonR बेस्ड इलेक्ट्रिक कार, गुरूग्राम में टेस्टिंग के दौरान दिखी

नई कार में बड़ा ग्रिल, स्प्लिट हेडलैंप डिज़ाइन, टेल लैंप्स और एलईडी होगा। 15-इंच का अलॉय व्हील भी कार के साथ देखने को मिलेगा। साथ की इंटीरियर में काफी अपडेट मिलेंगे। इस कार की टेस्टिंग कई स्पाई शॉट भी पहले ही सामने आ चुके हैं।

Aprilia बाइक

Aprilia Tuono 660 Concept Studio Front 6b4c

Aprilia ने ऑटो एक्सपो 2020 में RS 150 और Tuono 150 को फिर से प्रदर्शित किया। माना जा रहा था कंपनी यही बाइक भारत में लॉन्च करेगी, लेकिन कंपनी की योजना इस बाइक की बजाय बड़े क्षमता वाले मॉडल को लॉन्च करने की है। इस तरह भारत में आने वाली नई Aprilia quarter लीटर बाइक, अप्रैलिया जीपीआर 250 पर बेस्ड होने की सबसे अधिक संभावना है।

संबंधित खबरः Aprilia SXR 125 मैक्सी स्कूटर-Suzuki Burgman से होगा मुकाबला

इस बाइक का 2019 में चीन में अनावरण किया गया था। चाइनीज स्पेक बाइक क्लिप-ऑन हैंडलबार, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और एल्यूमीनियम स्विंगआर्म जैसे डिजाइन बिट्स के साथ है। 250 में पॉवर देने के लिए 249.2 cc सिंगल-सिलेंडर इंजन है, जो 26.5 PS की पावर और 22 Nm का टार्क जेनरेट करता है।

Suzuki Intruder 250

2019 Suzuki Intruder Metallic Matte Titanium Silve

सुजुकी ने 2019 में Gixxer की तरह दिखने वाली 150cc और 250cc के एडिशन का खुलासा किया था और माना जा रहा था कि Suzuki Intruder को भी इसका 250cc एडिशन मिलेगा। ऑटो एक्सपो 2020 में सुजुकी इंट्रूडर 250 के खुलासे की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा न हो सका।

संबंधित खबरः Suzuki Intruder 155 बीएस-4 पर स्पेशल ऑफर, नए अवतार में भी होगी लॉन्च?

मौजूदा Suzuki Intruder 150  के आधार पर यह मानकर चलना सुरक्षित होगा कि नई Suzuki Intruder 250 का डिजाइन 150 मॉडल की तरह होगा और थोड़े बदले हुए पेंट स्कीम और पिनस्ट्रिप होने की उम्मीद है। यह बाइक Suzuki Gixxer 250 से 249 cc सिंगल-सिलेंडर इंजन से लेगी, जो कि 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ 26.5 PS की पावर और 22.6 Nm का टार्क जेनरेट करती है।

Delhi Auto Expo 2020 की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें