MG Hector से मुकाबले के लिए भारत आ रही है Changan Auto? इस SUV के साथ

27/01/2020 - 23:28 | ,  ,  ,  ,   | deepak

भारत में नई एमजी हेक्टर (MG Hector) न केवल एक सफल मॉडल बनकर उभरी है बल्कि एन्य कंपपटीटर के लिए भी एक मिसाल बनकर उभरी है। इसलिए कई ऐसे निर्माता है जो भारत के कार मार्केट में अपनी जगह बनाने के लिए लालायित दिख रहे हैं, जिसमें एक नाम चाइनीज निर्माता Changan Auto भी है और यह भारत में MG Hector से मुकाबले के लिए अपनी योजनाओं को मूर्तरूप देना चाहते हैं।

Changan Cs75 Plus Media Drive 4eac

हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी भारत में अपनी एक नई एसयूवी के साथ भारत में प्रवेश करने की तैयारी कर रही है और ये एसयूवी प्रमुख रूप से एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर के मुकाबले होगी। बता दें कि Changan Auto चीन का दूसरा सबसे लोकप्रिय वाहन निर्माता है और संबंधित ब्रांड के प्रोडक्शन के लिए Ford, Mazda, Peugeot और Suzuki संयुक्त रूप से भी वाहनों का प्रोडक्शन करते हैं।

158 साल पुरानी कंपनी

Changan Cs75 Plus Rear Three Quarters B094

आपको जानकर हैरानी होगी Changan Auto लगभग 158 वर्षों की विरासत के साथ चीन के सबसे पुराने ब्रांडों में से एक है, जिसका मुख्यालय चोंगक्विंग में स्थित है और इस कंपनी ने मल्टीपरपरज लाइनअप में सेडान, SUV, MPV, कमर्शियल वैन, इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल शामिल हैं। कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य के लिए प्रतिबद्ध है, इतना है कि उसने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि वह 2025 तक चीन में गैसोलीन और डीजल वाहनों का उत्पादन बंद कर देगी।

सम्बंधित खबरः भारत में लॉन्च हुई MG ZS EV इलेक्ट्रिक, प्राइस 19.88 लाख से शुरू

डीजल और पेट्रोल व्हीकल का प्रोड्कशन बंद करने के साथ ही कंपनी केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रोडक्शन करेगी। जहां भारतीय में एसयूवी की बड़ी लोकप्रियता को देखते हुए, Changan Auto शुरू में अपना ध्यान SUV पर केंद्रित करेगा। इसके लाइनअप में, सबसे व्यवहार्य विकल्प CS75 प्लस SUV है जो ऑटो चाइना 2019 में शुरू हुआ था।

पावर और संभावित मॉडल

Changan Cs75 Plus Front Three Quarters Aa1d

चीन में यह मॉडल 1.5 लीटर के TGDI ब्लू व्हेल TGDI पेट्रोल इंजन के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है  और यह 6-स्पीड MT के साथ  है। इस एसयूवी के अन्य ऑप्शन में 6-स्पीड एटी, और 2.0 लीटर ब्लू व्हेल टीजीडीआई पेट्रोल इंजन भी है, जो एइसिन-सोर्सेड 8-स्पीड एटी से जुड़ा हुआ है। इसी तरह छोटा इंजन 131 kW (178.11 PS) और 265 Nm का टार्क पैदा करता है, जबकि बड़ा इंजन 171 kW (232.50 PS) और 360 Nm का टार्क जेनरेट करता है।

सम्बंधित खबरः Tata Nexon इलेक्ट्रिक की प्री-बुकिंग शुरू, अगले महीने होगी लॉन्च

ग्राउंड क्लीरेंस की बात करें तो Changan CS75 प्लस 4,670mm/4,690mm/4,700mm लंबी, 1,865mm चौडी और 1,700mm /1,710mm है, जबकि व्हीलबेस 2,710mm है। इसके अलावा Changan SUV CS35 भी भारत के लिए बहुत मायने रखती है। हाल ही में इलेक्ट्रिक व्हीकल CS15EV पर भी कंपनी ने सबका ध्यान ओर आकर्षित करने का प्रयास किया है।

मौजूदा दौर में ग्लोबल लेवल पर Changan इलेक्ट्रिक व्हीकल और ऑटोनामस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसलिए Changan Auto ने स्थानीय रूप से निर्माण संयंत्र को स्थापित करने और उसकी स्टडी के लिए भारत की राजधानी नई दिल्ली में अपना एक ऑफिस स्थापित किया है। ऐसे में अगर सब कुछ सही रहा तो कंपनी भारत में  साल 2022-23 में अपनी पारी शुरू कर सकती है।

Electric Car की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर