एक्सक्लूसिव: MG Hector Plus ट्रेडमार्क एप्लिकेशन पर लगी रोक, क्या है MG Motors का पक्ष?

31/12/2019 - 16:00 | ,  ,  ,  ,   | deepak

इंडियन ऑटो ब्लॉग आपको दो दिन पहले ही अपनी एक विशेष रिपोर्ट में 6 सीटर MG Hector Plus की जानकारी दिया था। हमें एक बार फिर से इस नई एसयूवी को लेकर एक एक्सक्लूसिव खबर हाथ लगी है,जिसमें इस एसयूवी पर आपत्ति दर्ज की गई है। रजिस्ट्रार ऑफ ट्रेड मार्क्स ने इस पर आपत्ति दर्ज की है।

Mg Hector Plus Logo Trademark Application 20f1

दरअसल हाल ही में MG मोटर्स ने हेक्टर प्लस ट्रेडमार्क सामने लाई है, जिस पर आपत्ति हुई है। इस स्पेशल ट्रेडमार्क एप्लिकेशन के साथ कंपनी ने अपनी नई हेक्टर प्लस में इस्तेमाल करने की .योजना पर कार्य कर रही है। एमजी हेक्टर प्लस एसयूवी मूलरूप से एमजी हेक्टर का ही विस्तारित रूप है और इसी नाम के आगे प्लस लगाकर बेचे जाने की योजना है।

यह है मामला

2020 Mg Hector Facelift Spy Shots Price 6 1536x125
MG Hector Plus

इस तरह समान विवरण के कारण पहचान या समानता में रजिस्ट्रार ऑफ ट्रेड मार्क्स को भ्रम पैदा हो गया है। चूंकि यह ट्रेड मार्क रजिस्ट्रार के शब्द हैं, जो ट्रेड मार्क्स अधिनियम, 1999 की धारा 11 द्वारा सपोर्टेड है। एमजी ने सितंबर 2019 में हेक्टर प्लस नाम के लिए ट्रेडमार्क आवेदन दायर किया था और इस आवेदन को अक्टूबर में खारिज कर दिया गया था।

यह भी पढ़ेः MG Hector Plus (6-सीटर) अहमदाबाद में हुई स्पॉट, इस नए फीचर से होगी लैस

पिछले महीने ही, कंपनी ने रजिस्ट्रार ऑफ ट्रेड मार्क्स की आपत्ति पर अपनी प्रतिक्रिया भेजी, ताकि सरकारी निकाय को अपना निर्णय उलटने के लिए मनाया जा सके। एमजी की ओर से उसकी लॉ फर्म ने कहा कि यह आपत्ति "गलत" है। (ट्रेड मार्क्स) अधिनियम (1999) की धारा 11 के विभिन्न खंड इस मामले में लागू नहीं होंगे।

एमजी मोटर्स का पक्ष

Mg Hector Review Images Front Three Quarters 17 62

आपत्ति के खिलाफ की गई अपील में यह भी कहा गया है कि हेक्टर प्लस का निशान अलग है। इस तरह हेक्टर ब्रांड वाले लोगों से हेक्टर प्लस-ब्रांडेड सामान/सर्विस को अलग करने में पूरी तरह से सक्षम है। अगर MG हेक्टर ’दूसरी कंपनी का ट्रेडमार्क होता, तो मुश्किल होती, लेकिन चूंकि यह भी इसका ही ट्रेडमार्क है। इस तरह यहां किसी भी प्रकार आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ेः 6-सीटर MG Hector फिर से हुई लीक, सामने आए ये इम्पोर्टेट डिटेल

बताते चलें कि एमजी हेक्टर प्लस 6 सीट्स और यूनीक फ्रंट और रियर फेसिअस के साथ हैं। इस एसयूवी को साल 2020 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी 2020 ऑटो एक्सपो में इसका डेब्यू कर सकती है। इस कार के बारे में अन्य विवरण आप यहां पढ़ सकते हैं।

MG Hector Plus की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी