एक्सक्लूसिव: Honda City से मुकाबले के लिए Tata Motors लाएगी नई सेडान

13/03/2020 - 10:58 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

टाटा मोटर्स (Tata Motors) एक नई प्रीमियम सेडान को डेवलप करने की योजना बना रही है, जिसका भारत की सड़कों पर होंडा सिटी (Honda City) से मुकाबला होगा। इंडियन ऑटो ब्लॉग को प्राप्त हुई एक्सक्लूसिव खबर के मुताबिक इस कार को कंपनी ने इंटरनल रूप से Tata Peregrin नाम दिया है और कोडनेम X Tata X452 है।

Tata Altroz Sedan 1 3aff

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने पिछले दिनों Tata Altroz को सेडान में बदलने की योजना को रद्द कर दिया था, लेकिन अब फिर से इसे लाने की योजना बना रही है। Tata Peregrin मूलरूप से हाल ही में लॉन्च हुई Tata Altroz पर बेस्ड होगी, जिसे इंटरनल रूप से Tata Aquilla (कोडनेम: Tata X451) के नाम से जाना जाता था। भारतीय बाजार में Tata Peregrin एक अलग नाम से जानी जाएगी।

डिजाइन और इंजन ऑप्शन

Tata Peregrin Tata X452 Sedan 34fb

जहां तक डिजाइन की बात है तो Tata Peregrin के अधिकांश पार्ट्स Tata Altroz ​​की तरह होने चाहिए, जबकि मुख्य डिजाइन अंतर संभवतः रियर में देखा जाएगा, जिसमें स्पेशल टेल लैंप, बेहतर बम्पर और एक अलग डिज़ाइन वाला बूट होगा। इस प्रीमियम बी-सेगमेंट सेडान की प्रोफाइल 2018 जिनेवा मोटर शो में पेश की गई टाटा ई-विजन कॉन्सेप्ट से प्रेरित हो सकती है।

संबंधित खबरः इंडियन ऑटो ब्लॉग रेंडरिंग Tata Altroz ​​Sedan (Tata X452), देखने में कैसी होगी?

नई सेडान कंपनी के अपग्रेड मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (AMP) या अल्फा आर्किटेक्चर (अल्फा-आर्क) पर बेस्ड होगी और Tata X452 प्रीमियम सेडान संभवतः 1.2-लीटर Revotron टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर Revocq टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ पेश किया जाएगा। यह इंजन 120 पीएस की मैक्सिमम पावर और 170 एनएम पीक टॉर्क देने में सक्षम है, जबकि बाद के लिए समान पैरामीटर क्रमशः 110 पीएस और 260 एनएम हैं।

कब होगी लॉन्च

Tata Altroz Front Three Quarters 20bb
Tata Altroz

Tata X452 सब-कॉम्पैक्ट सेडान को टेस्टिंग के लिए अभी सड़कों पर लाया जाना बाकी है। इससे स्पष्ट है कि अभी इस कार को पेश किए जाने में लगभग एक साल से भी ज्यादा का समय लग सकता है। वर्तमान में मुख्य रूप से टाटा X441 (Tata Hornbill), Tata H2X और Tata HBX कॉन्सेप्ट के प्रोडक्शन वर्जन को शोरूम में साल के दूसरे भाग में लाने पर ध्यान दे रही है।

संबंधित खबरः भारत में नई Tata Altroz हुई लॉन्च, प्राइस 5.29 लाख रूपए से शुरू

जैसा कि हमने पहले ही बताया नई Tata Peregrin (Tata X452) का भारत की सड़कों पर मुख्य मुकाबला Honda City होगा। इसके अलावा Maruti Ciaz और Hyundai Verna जैसी लोकप्रिय सेडान भी इसकी प्रमुख कंपटीटर होगी। टाटा मोटर्स Tata X441 माइक्रो-SUV के अलावा Tata Gravitas (Tata Q502 / Tata Goshawk) 7-सीटर-SUV को जल्द ही मार्केट में उतार सकती है।

Tata Altroz की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी