Hyundai की माइक्रो-एसयूवी 'Hyundai AX' को हरी झंडी, Maruti S-Presso से मुकाबला

20/09/2019 - 11:03 | ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

हुंडई ने भारत में अपनी माइक्रो एसयूवी की लॉन्चिंग को लेकर बड़ा खुलासा किया है। कंपनी के पूर्व एमडी और सीईओ वाई के कू ने पिछले साल खुलासा किया था कि कंपनी भारत के लिए माइक्रो-एसयूवी पर विचार कर रही है, जहां अब हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में इस एसयूवी को लेकर महत्वपूर्ण खुलासा हुआ है।

Hyundai Curb Concept Front Three Quarters 1a9b

रिपोर्ट के मुताबिक हुंडई ने अपनी इस माइक्रो एसयूवी को 'Hyundai AX' का कोड नेम दिया है, जो भारत में लॉन्च होने के बाद Maruti S-Presso को कंपटीट करेगी। यह भारत में नहीं बल्कि दक्षिण कोरिया में भी लॉन्च की जाएगी। यह संभवतः Hyundai Atos (पिछली पीढ़ी की Hyundai Santro) की उत्तराधिकारी के तौर पर भी कार्य करेगी।

दक्षिण कोरिया में होगी निर्मित

Hyundai Curb Concept Interior Press Shot

फिलहाल इसे दक्षिण कोरिया के ग्वांगजू में एक नए हुंडई संयंत्र में निर्मित किया जाएगा। इसी शहर में किआ सेल्टॉस का निर्मार्ण होता है। कंपनी इस एसयूवी की 70 हजार यूनिट प्रति वर्ष प्रोडक्शन करने का लक्ष्य रखा है।

यह भी पढ़ेः इंडिया बाउंड Hyundai Tucson नई जेनरेशन की स्पाई इमेज जारी, जानें जिटेल

संभावना जताई जा रही है कि नई जेनरेशन की यह मॉडल हुंडई सैंट्रो के K1 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। हुड के तहत, इसमें 1.0-लीटर इंजन एस्पिरेटेड तीन-सिलिंडर पेट्रोल यूनिट इंजन है। नए मॉडल को 1.1लीटर का aspirated चार-सिलेंडर इकाई 69 PS और 10.1 kg.m (99.05 Nm) टार्क जेनरेट करेगी। यह 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ होगी।

प्राइस लॉन्चिंग

Hyundai Curb Concept Rear

'Hyundai AX' का भारत के लिए दक्षिण कोरिया सहित दुनिया के किसी भी अन्य बाजार से अधिक होने की संभावना होगी। इसलिए, इसे सबसे पहले भारत में ही प्रदर्शित किया जाएगा। यह ऑटो एक्सपो 2020 में डेब्यू कर सकती है।

यह भी पढ़ेः केवल पेट्रोल वेरिएंट में Hyundai Elantra facelift होगी लॉन्च, जानें डिटेल

भारत में 'Hyundai AX' का प्रमुख मुकाबला Renault Kwid और Maruti S-Presso से होगा। Hyundai AX, Hyundai Santro और Hyundai Grand i10 के बीच स्लॉट करेगी, जिनकी कीमत INR 3,90,493 * और INR 4,97,944 * से है, लेकिन यह नई कार संभवतः मार्च 2020 तक BS-VI के साथ अपग्रेड हो जाएगी।

[स्रोत: dt.co.kr]

Hyundai India की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी