Kia Motors टॉप 5 कारमेकर्स क्लब में शामिल, नई एन्ट्री का बोलबाला

06/11/2019 - 11:00 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

अगस्त में भारत में अपना ऑपरेशन शुरू करने वाली दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी Kia Motors देश की टॉप 5 कारमेंकर्स की लिस्ट में शामिल हो गई है। यह मील का पत्थर कंपनी ने अक्टूबर में भारतीय बाजार अपनी हिस्सेदारी के कारण हासिल की। इस उपलब्धि के साथ कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स और होंडा कार्स इंडिया जैसे स्थापित खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है।

Kia Seltos Images Front Three Quarters Action Shot

Kia Motors ने यह उपलब्धि एक ऐसे दौर में हासिल की है, जब अधिकांश कार निर्माता मंदी से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, जबकि किआ मोटर्स अपनी केवल 1 कार Kia Seltos के कारण अपनी जगह बनाने में कामयाब रही। किआ मोटर्स ने अक्टूबर में 12,850 यूनिट की सेल करके बाजार में 4.52% की हिस्सेदारी हासिल की।

किआ सेल्टॉस को मिली 60 हजार यूनिट की बुकिंग

Kia Seltos Exterior Front Angle Lhs 3 Ef70

अंग्रेजी वेबसाइट इकोनामिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के हवाले से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर नज़र रखने वाले एक्सपर्ट का मानना है कि इस कार निर्माता ने पहले ही 60,000 यूनिट की बुकिंग हासिल कर ली है, जिसमें केवल 26,640 यूनिट यानि कुल बुकिंग का केवल 44% ही डिलेवर कर पाई है, लिहाजा आने वाले महीनों में कंपनी की रफ्तार जारी रहेगी।

इसे भी पढ़ेः MG और Kia मोटर्स मंदी को दे रही हैं मात, नए कर्मचारियों की भी हायरिंग

इसके विपरीत अन्य नए खिलाड़ियों में MG Motor ने MG Hector की 3,536 यूनिट की सेल्स के साथ बाजार में 1.24% की हिस्सेदारी हासिल की, जो Volkswagen, Nissan और Skoda से अधिक रही। भारत में 14 कार निर्माता कंपनियों में से Maruti Suzuki और Renault ने भी अक्टूबर में अपने बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाई।

मारूति सुजुकी की बादशाहत बरकरार

Maruti Suzuki Ciaz 1024 4b42

Maruti Suzuki की लोकप्रिय मॉडल Baleno, Alto, Swift और Dzire ने मार्केट में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी कामयाब रखने में सफल रही है। इसी तरह फ्रांसीसी कार निर्माता रेनो 4.04% की हिस्सेदारी मार्केट में हासिल की। यह एक साल पहले केवल 2.51% थी। कंपनी इस दौर में Triber और Kwid Facelift मॉडल के साथ रेस मे बनी रही।

इसे भी पढ़ेः भारत में Mahindra Marazzo बेस्ड Ford MPV की होगी एन्ट्री, जानें डिटेल

मारुति सुजुकी ने पिछले महीने 139,000 यनिट भेजी, जबकि एक साल पहले यह 135,948 यूनिट थी। इस तरह घरेलू निर्माता ने भी 2.24% की वृद्धि हासिल थी। मारूति सुजुकी अपने लोकप्रिय मॉडल पर पांच साल की वारंटी योजनाओं के साथ भारी छूट के कारण बढ़त बनाने में कामयाब रही। इनमें S-Presso और XL6 जैसी नई कारें कंपनी की बिक्री भारी योगदान दी।

इसे भी पढ़ेः MG Hector के बाद लॉन्च होगी ये इलेक्ट्रिक SUV, टेस्टिंग के दौरान दिखी

रेनो इंडिया ने घरेलू बिक्री में 62% की वृद्धि 11,500 यूनिट के साथ दर्ज की। इस तरह रेनो पहली बार Honda Cars India की बिक्री को पीछे छोड़ा। होंडा ने अक्टूबर में केवल 10,010 यूनिट सेल की।

ये रही टॉप 14 की लिस्ट

Maruti Suzuki Future S 8187

इस तरह ओवरआल मारूति सुजुकी पहले, हुंडई मोटर दूसरे, महिन्द्रा तीसरे, टाटा मोटर्स चौथे, Kia Motors पांचवें, Toyota Kirloskar Motor छठवें, Renaultसातवें, Honda Cars India आठवें, Ford India नौवें, MG Motor दसवें, Volkswagen  ग्यारहवें, Nissan India बारहवें, Skoda तेरहवें और Fiat चौदहवें स्थान पर रही। अक्टूबर में कुल मिलाकर 2.5 लाख से भी अधिक कारों की बिक्री हुई।

[सोर्स-इकोनामिक टाइम्स]

Kia Motors की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी