Kia SP2i एसयूवी का डिजाइन स्केच जारी, 20 जून को हटेगा पर्दा

14/05/2019 - 12:27 | ,  ,  ,  ,  ,   | Suvasit

Kia ने अपनी प्रीमियम एसयूवी का पहला टीज़र जारी कर दिया है। Kia SP2i के ज़रिेए कंपनी पहली बार भारतीय बाज़ार में कदम रखने जा रही है। इस नई एसयूवी को SP Concept मॉडल पर तैयार किया गया है जिसे 2018 दिल्ली ऑटो एक्सपो में शोकेस भी किया गया था।

कंपनी ने पहली बार इस एसयूवी से जुड़ी कोई जानकारी आधिकारिक तौर पर साझा की है। Kia SP2i का डिजाइन स्केच देखकर ये अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि ये अपने कॉन्सेप्ट मॉडल से बहुत ज्यादा अलग नहीं होगी। एसयूवी के फ्रंट में टाइगर नोज़ रेडिएटर ग्रिल, शार्प एलईडी हेडलैंप, 3-डी लाइट ग्राफिक, ट्रेलिंग एज पर डायमंड पैटर्न, कॉम्पैक्ट एलईडी फॉग लैंप और स्किड प्लेट लगा होगा। रियर में भी स्लीक एलईडी टेल लैंप के साथ स्किड प्लेट नज़र आएगा।

इस मौके पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए किया मोटर्स कॉर्पोरेशन के हेड ऑफ स्टाइलिंग बायुंग जुह ने कहा, 'हमने एक ऐसी कार बनाई है जो कहीं भी भीड़ से अलग नज़र आएगी। ये एक मज़बूत कार होने के साथ साथ एक स्पोर्टी कार है जो डिजाइन, टेक्नोलॉजी और फीचर्स के मामले में काफी एडवांस है। हमने युवा ग्राहकों को ध्यान में रखकर इसे तैयार किया है।'

Hyundai Creta के अपग्रेडेड प्लेटफॉर्म पर बनी Kia SP2i दिखने में Kia Stonic से ज्यादा मजबूत और बड़ी नज़र आएगी। इसी प्लेटफॉर्म पर इस एसयूवी के 7-सीटर वर्जन को भी तैयार किया जा सकता है। लेकिन, कंपनी ऐसा ग्राहकों के डिमांड के मुताबिक करेगी।

Kia Sp2i Sketch Rear
Kia SP2i स्केच - रियर

इंजन स्पेसिफिकेशन

Kia SP2i के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीज़ल इंजन का ऑप्शन देगी। इन दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन होगा। बाद में कंपनी इस एसयूवी के 140 PS 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन ऑप्शन में भी लॉन्च कर सकती है जिसे 7-स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन से लैस किया जाएगा।

फीचर्स

Kia की ये नई एसयूवी कई मामलों में बेहतर होगी। इस एसयूवी में हाई-क्वालिटी मैटेरियल का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, फुली-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वाई-फाई हॉस्पॉट, वायरलेस चार्जिंग इत्यादि फीचर्स दिए जाएंगे।

अनुमानित कीमत

Kia SP2i की अनुमानित कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 16 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। भारतीय बाज़ार में इसका मुकाबला Hyundai Creta और Nissan Kicks जैसी गाड़ियों से होगा। 20 जून को इस एसयूवी की पहली झलक दिख जाएगी।

Kia की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर