Maruti S-Presso के सभी वेरिएंट की पूरी जानकारी, यहां जानें

03/10/2019 - 09:44 | ,  ,  ,   | deepak

अभी पिछले 30 सितम्बर को ही मारूति सुजुकी ने अपनी बहुप्रतिक्षित एसयूवी स्टाइल हैचबैक Maruti S-Presso को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह कार मारूति सुजुकी के एरेना डीलरशिप के माध्यम से बेची जा रही है और बुकिंग भी शुरू हो गई है। हम इस लेख में आपको इस नई के सभी वेरिएंट फीचर, स्पेसिफिकेशन और प्राइस के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। उनके मूल्य निर्धारण के साथ इसके प्रकारों का टूटना है।

Maruti S Presso Launch 2cc6

नई Maruti S-Presso स्टैंडर्ड, एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई + के कुल चार वेरिएंट में बेची जा रही है। ये सभी वेरिएंट स्टैंडर्ड के रूप में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ लैस है, जबकि वीएक्सआई और वीएक्सआई + में ऑप्शन के रूप में 5-स्पीड एएमटी यूनिट के फीचर उपलब्ध हैं।

पावर स्पेसिफिकेशन और सेफ्टी

Maruti S Presso Front 2a02

नई कार के सभी वेरिएंट को K10B 1.0-लीटर का K10 पेट्रोल इंजन मिल रहा है, जो कि BS6 के अनुरूप है। यह इंजन 68ps पर 91nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार स्टैंडर्ड और एलएक्सआई वेरिएंट 21.4 किमी/लीटर और हाई स्पेक वीएक्सआई और वीएक्सआई + में उसी इंजन के साथ 21.7 किमी/लीटर का माइलेज देती है।

यह भी पढ़ेः Maruti S-Presso भारत में हुई लॉन्च, प्राइस 3.69 लाख से स्टार्ट

Maruti S-Presso के सभी वेरिएंट में ड्राइवर-साइड एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर स्टैंडर्ड के रूप में अनिवार्य है। टॉप-स्पेक वीएक्सआई + वेरिएंट को पैसेंजर एयरबैग और सीट बेल्ट प्री-टेंशनर स्टैंडर्ड के रूप मे पेश किय़ा गया है।

यह भी पढ़ेः 11 हजार रूपए में Maruti S-Presso की बुकिंग हुई स्टार्ट, कल होगी लॉन्च

कार को सिज़ल ऑरेंज, फायर रेड, सुपीरियर व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्रेनाइट ग्रे और स्टार्री ब्लू के छ कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है और इसका मुकाबला Renault Kwid और डैटसन रेडिगो से है। इसके अलावा यह हुंडई सैंट्रो और टाटा टियागो का भी ऑप्शन बन सकता है। यहां जानेंं सभी वेरिएंट की पूरी जानकारी---

Maruti S-Presso- Standard

Maruti S Presso Rear Three Quarters Launch 0c92

Maruti S-Presso स्डैंडर्ड वेरिएंट कार का सबसे सस्ता वेरिएंट है, जिसकी शो-रूम प्राइस 3.69 लाख रूपए है। हालांकि इसमें पावर स्टीयरिंग और एयर कंडीशनर जैसे ले-फॉर-बिट्स नहीं हैं, लेकिन स्टैंडर्ड वेरिएंट बेसिक डिज़ाइन एलिमेंट्स के साथमिल रहा है। इनमें सेंट्रली माउंटेड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, फ्रंट कैबिन लाइट्स, बॉटल होल्डर्स और फ्रंट पॉकेट्स में मैप पॉकेट्स, रिक्लाइनिंग और स्लाइडिंग सीट्स, 13-इंच का स्टील व्हील्स, रियर कंसोल और यूटिलिटी स्पेस में यूटिलिटी स्पेस डैशबोर्ड सामिल है।

Maruti S-Presso-  LXI

Maruti S Presso Dashboard 437a

यह वेरिएंट पावर स्टीयरिंग और मैनुअल एयर कंडीशनर जैसी बुनियादी आवश्यकताओं के कारण ड्राइविंग अपीलिंग को बढ़ाता है। हालाँकि एडिशन भी बहुत तामझाम वाला नहीं है और इसकी प्राइस INR 4.05 लाख है। इसमें स्टैंडर्ड एडिशन की सभी फीचर मौजूद हैं।

Maruti S-Presso-  VXI

Maruti S Presso Engine 9143

Maruti S-Presso  VXI कई ’लक्ज़री फीचर्स’ के साथ लैस की गई है और इसकी प्राइस एमटी के साथ INR 4.25 लाख और एएमटी के साथ INR 4.68 लाख रूपए है। इसके अलावा कार को ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, USB और Aux- इन पोर्ट्स, फ्रंट टू स्पीकर, रिमोट कीलेस एंट्री, रूफ एंटीना के साथ एक बेसिक म्यूजिक सिस्टम मिल रहा है।

यह भी पढ़ेः Maruti Suzuki की सेल्स सितम्बर में भी गिरी, 31.5% का हुआ घाटा

सामने की पॉवर विंडो, 12V एक्सेसरी सॉकेट, फुल व्हील कवर के साथ 14 इंच के बड़े व्हील, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक, सेंट्रल लॉकिंग और बॉडी कलर्ड बंपर इसकी अपीलिंग को और भी शानदार बना रहा है। यहां इंस्ट्रूमेंट कंसोल कुछ अतिरिक्त डेटा भी प्रदर्शित करता है। कुल मिलाकर इसके अतरिक्त फीचर इसे अधिक प्रीमिम बना रहा है।

Maruti S-Presso- VXI +

Maruti S Presso Front Three Quarters 10dc

अगर आप नए जमाने के खरीददार हैं और निश्चित रूप से ves हैव्स ओवर ’पर कुछ अधिक चाहते हैं, वीएक्सआई + एडिशन आपको बेशक स्पेशल फील कराने का माद्दा रखता है। इस वेरिएंट में कंपनी नई जेनरेशन की कई खूबियों को जोड़ने का प्रयास किया गया है। VXI के प्रमुख फीचर में Apple कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ एक माडर्न 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, लो फ्यूल एलर्ट सिस्टम, विंडो अलर्ट, डे लाइट एलईडी, वॉइस कमांड सिस्टम, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और ब्लूटूथ नियंत्रण शामिल हैं।

यह भी पढ़ेः 5-10 लाख की प्राइस में भारत की सबसे किफायती पेट्रोल कारें

इसके अलावा ब्लैक बी-पिलर्स, सेंटर कंसोल और एसी वेंट के लिए रंगीन गार्निश, बॉडी-कलर्ड रियरव्यू मिरर और डोर हैंडल, आंतरिक रूप से एडजस्टेबल रिअरव्यू मिरर, रियर पार्सल ट्रे और पार्किंग ब्रेक वार्निंग भी इसकी खासियत बढ़ा रहे हैं। VXI + वैरिएंट के मैनुअल और AMT वर्जन आपको क्रमशः INR 4.48 लाख रूपए और INR 4.91 लाख रूपए में मिल रहा है।

Maruti S-Presso की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी