Sahara India भारत में लॉन्च करेगी दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर

06/06/2019 - 17:02 | ,  ,  ,   | Suvasit

Sahara India ने भारत में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च की घोषणा कर दी है। सहारा ने इसके लिए एक नया ऑटोमोबिल ब्रांड लॉन्च किया है जिसे Sahara Evols नाम दिया गया है। Sahara Evols अपने पहले फेज़ में 5 प्रोडक्ट लॉन्च करेगी। इन 5 प्रोडक्ट में दो थ्री-व्हीलर एक कार्गो व्हीकल और दो इलेक्ट्रिक स्कूटर शामिल होंगे। इन दो इलेक्ट्रिक स्कूटर को Classic और JMT100 नाम दिया गया है। अगले साल कंपनी दो नई इलेक्ट्रिक बाइक भी लॉन्च करेगी।Sahara Classic Electric Scooter

नए प्रोडक्ट्स के अलावा सहारा इंडिया अलग अलग लोकेशन पर बैटरी चार्जिंग और बैटरी स्वैपिंग स्टेशन की स्थापना भी करेगी। इसके अलावा कंपनी देशभर में डॉकिंग मेकैनिज्म से तैयार फास्ट चार्जिंग सिस्टम की स्थापना भी करेगी। सहारा इंडिया ने लखनऊ में सर्विस सेंटर के डेवलपमेंट का काम भी शुरू कर दिया है। कंपनी का लक्ष्य 57 सर्विस सेंटर खोलने का है।

इलक्ट्रिक व्हीकल रेंज के बारे में जानकारी देते हुए सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा ने कहा, 'हम भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का इकोसिस्टम ला रहे हैं, इस बात का हमें गर्व है। आज पर्यावरण को बचाने के लिए इस तरह के ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम को लाना ज़रूरी हो गया है। इन दिनों वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या बन गया है जिससे हमारी धरती को बचाना बेहद ज़रूरी है। Sahara Evols के ज़रिए हम पर्यावरण को बचाने की ओर एक कदम बढ़ा रहे हैं।'Sahara Jmt1000 Electric Scooter

इलेक्ट्रिक स्कूटर की खास बातें

कंपनी का लक्ष्य है कि टियर II और टियर III सिटी में इसका प्रसार किया जाए। जल्द लॉन्च होने वाले दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर अत्याधुनिक फीचर्स से लैस होंगे। इनमें लिथियम-आयन बैटरी, की-लेस पुश-स्टार्ट सिस्टम, स्मार्टफोन ऐप, ऑनलाइन लॉकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जाएंगे।

मोटर और ड्राइवट्रेन को भारतीय कंडिशन के अनूकूल बनाया जाएगा। कंपनी का कहना है कि बेहतर परफॉर्मेंस के लिए इनमें टॉर्क आउटपुट को बेहतर बनाया जाएगा। कंपनी का ये भी दावा है कि ये दोनों स्कूटर मेंटेनेंस में सस्ते होंगे। कंपनी का कहना है कि ये दोनों स्कूटर 20 पैसे प्रति किलोमीटर के खर्च पर चलेंगे। इन दोनों स्कूटर में इंडस्ट्री फर्स्ट डिस्ट्रेस अलार्म बटन और जीपीएस इनेबल्ड मैप लोकेशन ट्रैकिंग फीचर दिया जाएगा।

Electric Scooter की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर