Suzuki Gixxer SF 250 : ट्रैक टेस्ट रिव्यू

22/05/2019 - 14:43 | ,  ,  ,  ,  ,   | Suvasit

सुजुकी इंडिया ने हाल ही में Suzuki Gixxer SF 250 को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया है। Suzuki Inazuma 250 के बाद कंपनी ने एक बार फिर क्वाटर-लीटर सेगमेंट में अपनी वापसी की है। Suzuki Gixxer SF 250 एक स्पोर्ट-टुरर बाइक है जिसे बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर चलाने का मौका indianautosblog को मिला। हमने इस बाइक को चलाया और इसे अलग अलग पैमानों पर परखने की कोशिश की।Suzuki Gixxer Sf 250 Review

डिजाइन

सबसे पहले ये बताया ज़रूरी है कि Suzuki Gixxer SF 250 की डिजाइन में कंपनी ने कोई कमी नहीं छोड़ी है। इसका डिजाइन साफ-सुथरा, शार्प और स्पोर्टी है। इसमें लगा एलईडी हेडलैंप इसको और भी ज्यादा आकर्षक बनाता है। साइड फेयरिंग पर स्पोर्टी ग्राफिक्स भी अच्छे लगते हैं। इंजन को ब्रॉन्ज़ चैंबर कवर दिया गया है। फ्यूल टैंक का डिजाइन भी मस्क्यूलर है। स्प्लिट सीट, वी-शेप्ड स्लीक एलईडी टेल लाइट भी एक अलग अपील देता है। फिट और फिनिश के हिसाब से भी देखा जाए तो ये बाइक आपको आकर्षक लगेगी।Suzuki Gixxer Sf 250 Review 2

इस क्वाटर-लीटर जिक्सर में फुली डिजिटल रिवर्स-बैकलिट इंस्ट्रूमेंट पैनल लगाया गया है जिसमें आपको स्पीड, करेंट गियर, आरपीएम, फ्यूल लेवल इत्यादि की जानकारी मिलती रहती है। ये इंस्ट्रूमेंट पैनल भी काफी साफ-सुथरा है और दिखने में अच्छा लगता है।

इंजन और परफॉर्मेंस

Suzuki Gixxer SF 250 के साथ कंपनी ने सिंगल-सिलिंडर कंफ्युगरेशन में जाना पसंद किया। क्योंकि भारतीय मार्केट में ट्विन-सिलिंडर बाइक्स को लेकर अभी उतनी उत्सुकता नहीं है। इस बाइक में 249 सीसी, सिंगल-सिलिंडर, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन लगा है जिसे सुजुकी ऑयल कूलिंग सिस्टम (SOCS) से लैस किया गया है। सुजुकी को इस कूलिंग सिस्टम पर बहुत भरोसा है।

Suzuki Gixxer Sf 250 Review 3

ये इंजन 26.5 PS का अधिकतम पावर और 22.6Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है। फर्स्ट गियर में बाइक स्मूद है। फर्स्ट गियर को लंबा रखा गया है और आप इसी गियर में 51 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकते हैं। बाइक की पावर डिलिवरी भी अच्छी है लेकिन, ये थोड़ी और क्विक होती तो अच्छा होता।

बाइक में वाइब्रेशन भी कम महसूस होता है। हालांकि, हाई रेंज पर थोड़ी बहुत वाइब्रेशन महसूस ज़रूर होती है लेकिन, ये आपको परेशान नहीं करती।

हैंडलिंग और राइडिंग डायनेमिक्स

Suzuki Gixxer Sf 250 Review 4

आप जैसे ही इस बाइक को चलाएंगे, आपको अंदाज़ा हो जाएगा कि ये एक हार्डकोर स्पोर्ट्स बाइक है। इसमें स्पोर्टीनेस के साथ साथ कंफर्ट का भी ख्याल रखा गया है। इस बाइक का कर्ब वेट करीब 161 किलोग्राम और व्हीलबेस 1345mm है। इससे बाइक की स्टैबिलिटी बनी रहती है। कॉर्नर पर भी बाइक का कंट्रोल बना रहता है। इसमें ट्रैडिशनल टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और रियर मोनोशॉक लगाया गया है। हालांकि, फ्रंट फोर्क थोड़े सॉफ्ट हैं लेकिन, हार्ड ब्रेकिंग के वक्त इसका बहुत ज्यादा असर राइडिंग पर नहीं पड़ता।

Suzuki Gixxer SF 250 के दोनों व्हील में डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं। दोनों ही डिस्क ब्रेक को एबीएस से लैस किया गया है। फ्रंट में 300mm डिस्क प्लेट लगाया गया है जिसका स्टॉपिंग पावर जबरदस्त है। ट्रिपल डिजिट स्पीड होने पर भी ये ब्रेक अच्छा काम करता है। एबीएस की वजह से राइडर को ज्यादा कॉन्फिडेंस भी मिलता है।

Suzuki Gixxer Sf 250 Review 5

बाइक में 17-इंच के रिम में 110/70R (फ्रंट) और 150/60R (रियर) MRF Revz टायर्स लगे हैं। इसका ग्रिप और कंट्रोल काफी अच्छा है। हालांकि, हमने इसे ट्रैक पर चलाया था इसलिए रियल रोड टेस्ट में ये गौर करने वाली बात होगी।

फैसला


ये कहा जा सकता है कि क्वाटर-लीटर सेगमेंट में कंपनी की वापसी का फैसला एक अच्छा कदम है। कई मामलों में ये बाइक आपको प्रभावित करेगी। Suzuki Gixxer SF 250 की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 1.70 लाख रुपये रखी गई है। ये कीमत कुछ लोगों को ज्यादा लग सकती है लेकिन, कुल मिलाकर देखा जाए तो ये एक अच्छा प्रोडक्ट है। अगर आप एक ऐसी बाइक चाहते हैं जो कंफर्ट के साथ साथ आपको स्पोर्टी फील दे तो Suzuki Gixxer SF 250 आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Suzuki की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर