Tata Altroz : सिर्फ डीज़ल इंजन ऑप्शन में हो सकती है लॉन्च, जानें अन्य खूबियां

10/05/2019 - 09:14 | ,  ,  ,  ,  ,   | Suvasit

एक तरफ जहां BS-VI मानकों की वजह से कई कार निर्माता कंपनियां डीज़ल इंजन का ऑप्शन बंद कर रही हैं वहीं टाटा मोटर्स अपनी नई कार Tata Altroz को सिर्फ डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हालांकि, सब-4 मीटर कार सेगमेंट में ग्राहकों को पेट्रोल कारें ज्यादा भाती हैं लेकिन, Tata Altroz के लिए कंपनी की प्लानिंग कुछ और ही है।

बताया जा रहा है कि टाटा अल्ट्रोज़ में 1.5-लीटर रेवोटॉर्क टर्बोचार्ज्ड 4-सिलिंडर डीज़ल इंजन लगाया जाएगा जिसका इस्तेमाल Tata Nexon में भी होता है। लेकिन, टाटा अल्ट्रोज़ के लिए इस इंजन को डी-ट्यून किया जाएगा। ये इंजन 110 PS का पावर और 260Nm का टॉर्क दे सकता है। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन होगा।

Tata Altroz Three Quarter
Tata Altroz के कॉन्सेप्ट मॉडल को 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था।

Tata Altroz - इंजन स्पेसिफिकेशन

हालांकि, बाद में Tata Altroz के पेट्रोल वेरिएंट को भी बाज़ार में उतारा जा सकता है। इस वेरिएंट में Tata Nexon के 1.2-लीटर रेवोट्रॉन टर्बोचार्ज्ड 3-सिलिंडर इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा। ये इंजन 102PS का पावर और 140Nm का टॉर्क जेनेरेट करेगा। इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन लगाया जाएगा। खबर ये है कि कंपनी इस कार के साथ एक 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी दे सकती है जो माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से लैस होगा। इस वर्जन के साथ डुअल-क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की सुविधा मिलेगी।

Tata Altroz को ALFA (Agile Light Flexible Advanced) आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है। कार में प्रोजेक्टर हेडलैंप, 16-इंच एलॉय व्हील, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ) जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे।

Tata Altroz
Tata Altroz अपने सेगमेंट में Hyundai i20 जैसी कारों को टक्कर देगी।

इस कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को 2018 ऑटो एक्सपो में Tata Harrier के कॉन्सेप्ट मॉडल के साथ शोकेस किया गया था। तब से ही इस कार के प्रोडक्शन मॉडल का बेसब्री से इंतज़ार किया जा रहा है। Tata Altroz का भारतीय बाज़ार में सीधा मुकाबला Maruti Suzuki Baleno, Hyundai i20 और Honda Jazz से होगा।

Tata Altroz की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर