अगस्त में लॉन्च हो रही हैं ये 6 शानदार एसयूवी, मंदी को देंगी मात

20/08/2019 - 10:32 | ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,  ,   | deepak

इन दिनों वाहन उद्योग को मंदी के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इन सबके विपरीत विभिन्न वाहन निर्माताओं को उम्मीद है कि फेस्टिव सीजन में हालात में सुधार होंगे। इसके लिए विभिन्न कंपनियां न केवल नई नई रणनितियां तैयार कर रही हैं, बल्कि कस्टमर की एक्साइटमेंट को बढ़ाने के लिए अपनी कारों में नए-नए फीचर्स को भी अपडेट कर रही हैं।

Renault Triber Ab1a

इसी कड़ी में फेस्टिव सीजन के मद्देनजर यह अगस्त एक नहीं बल्कि आधा दर्जन से भी अधिक नई कारों की लॉन्चिंग का गवाह बनने जा रहा है। इनमें Maruti Suzuki से लेकर Hyundai, Renault, BMW, Tata Motors और Kia Motor तक शामिल हैं। इंडियन ऑटो ब्लॉग आपको अगस्त में लॉन्च होने जा रही इन्हीं नई कारों के बारे में बताने जा रहा है..

Maruti Suzuki XL6

Maruti Suzuki Xl6 Aef3

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने बहुप्रतीक्षित Maruti Suzuki XL6 की बुकिंग शुरू कर दी है। इस कार को 22 अगस्त को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा। इस कार की बिक्री कंपनी की प्रीमियम डीलरशिप NEXA के ज़रिए की जाएगी। Maruti Suzuki XL6 एक 6-सीटर कार है जिसमें कई अत्याधुनिक और प्रीमियम फीचर्स दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़े ः 2020 Mahindra Thar की टेस्टिंग लगातार जारी, चेन्नई में फिर आई नज़र

Maruti Suzuki XL6 में BS-VI K15 स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लगा होगा जो 104.69 PS का अधिकतम पावर और 138Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑप्शनल टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया जाएगा।

Hyundai Grand i10 iNos

Hyundai Grand I10 Nios Production Ef00

कोरिया की मशहूर कार निर्माता कंपनी ह्युंडई अपनी नई पेशकश के साथ भारत के मार्केट को हिट करने के लिए तैयार है। कंपनी 20 अगस्त को Hyundai Grand i10 Nios को भारतीय बाज़ार में लॉन्च करेगी। ग्राहक 11,000 रुपये में इस कार को बुक कर सकते हैं। Hyundai Grand i10 Nios में ज्यादा स्पेस, ज्यादा फीचर्स और बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरिएंस दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़े ः Hyundai Creta (ix25) एसयूवी की नई जानकारी आई सामने, जल्द होगी भारत में लॉन्च

रिपोर्ट के मुताबिक Hyundai Grand i10 Nios 10 वेरिएंट्स और 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी। ये हैचबैक डीज़ल-ऑटोमेटिक के कॉम्बिनेशन में भी उपलब्ध होगी। कार के स्टैंडर्ड फीचर में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और फ्रंट व्हील ड्राइव का ऑप्शन दिया गया है।

Renault Triber

Renault Triber Side 09ec

भारतीय बाज़ार के लिए Renault Triber का प्रोडक्शन शुरू हो गया है। इस नई एमपीवी को 28 अगस्त को भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इस कार बुकिंग भी शुरू कर दी है। ये एक एंट्री-लेवल मल्टी-परपस व्हीकल (MPV) है जिसे खासतौर पर भारतीय मार्केट के लिए तैयार किया गया है।

इसे भी पढ़े ः Honda Breeze एसयूवी से हटा पर्दा, नई CR-V पर होगी बेस्ड

Renault Triber को CMF-A प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसमें 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगाया गया है। ये इंजन 72 PS का अधिकतम पावर और 96Nm का टॉर्क देता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है।

BMW 3 Series

Bmw 3 Series 6a00 Fa7a

बीएमडब्ल्यू भारत में अपने 7वें जेनेरेशन के 3 Series को 21 अगस्त को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने कार की लॉन्चिंग से पहले ही प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। यह नई कार CLAR प्लेटफॉर्म पर आधारित है, इसी प्लेटफॉर्म पर 5 सीरीज और 7 सीरीज को को भी तैयार किया गया है। यह मॉडल अपने पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा स्लीक, स्पोर्टी और बड़ी होगी।

इसे भी पढ़े ः बंद हुई Maruti Suzuki Ertiga के 1.3-लीटर डीज़ल वर्जन की बिक्री

नई BMW 3 Series में एक शार्प डिज़ाइन वाले बोनट को अपडेट किया गया है। इस मॉडल का इंजन 330i और 320d के दो वेरिएंट में उपलब्ध होगा, जिसमें क्रमशः 2.0 लीटर का पेट्रोल मोटर और 2.0 लीटर का डीजल मोटर होगा। इंजन को 8-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाएगा।

Kia Seltos

Kia Sp Concept Rear 992d

Kia Seltos किआ मोटर्स की भारत में पहली गाड़ी है। भारत में यह एसयूवी 22 अगस्त को लॉन्च हो सकती है। किआ सेल्टॉस साइज के मामले में सेल्टॉस इस सेगमेंट की पॉप्युलर एसयूवी ह्यूंदै क्रेता से लंबी और चौड़ी है, जबकि ऊंचाई क्रेता की ज्यादा है। इसके टॉप वेरियंट्स में 17-इंच के अलॉय व्हील होंगे। सेल्टॉस में इंजन के तीन विकल्प होंगे। एक 1.5-लीटर स्मार्टस्ट्रीम पेट्रोल इंजन होगा, जो 115hp का पावर और 144Nm टॉर्क जनरेट करता है।

इसे भी पढ़े ः साल 2020 के ऑटो एक्सपो में हिस्सा लेगा Volkswagen, जानें डिटेल

डीजल इंजन 1.5-लीटर का होगा, जो 115hp और 250Nm टॉर्क जनरेट करता है। तीसरा 1.4-लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो 140hp का पावर और 242Nm टॉर्क जनरेट करता है। सेल्टॉस के सभी इंजन बीएस-6 के अनुरूप होंगे।

Tata Cassini (7-Seater Harrier)

Tata Buzzard 5 20bc

टाटा मोटर्स ने साल की शुरुआत में भारतीय बाजार के लिए अपने सात सीटों वाली एसयूवी की लॉन्चिंग की पुष्टि की थी, जिसे आने वाले दिनों में Tata Cassini के नाम से जाना जाएगा। भारत में लॉन्च होने के बाद Tata Cassini इस ब्रांड की एक प्रमुख एसयूवी होगी। इसे कंपनी के प्रोडक्ट लाइनअप में Tata Hexa से ऊपर रखा जा सकता है। दरअसल यह एसयूवी Tata Harrier का 7-सीटर वर्जन है जिसे फिलहाल Tata Buzzard के नाम से जाना जाता है।

इसे भी पढ़े ःMaruti Suzuki Vitara Brezza का पेट्रोल वेरिएंट फरवरी 2020 में होगा लॉन्च : रिपोर्ट

हालांकि इस एसयूवी की लॉन्चिंग की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कंपनी जल्द ही इसे लॉन्च कर सकती है। Tata Harrier की तरह Tata Cassini भी टाटा की नई ‘IMPACT 2.0’ डिजाइन लैंग्वेज और OMEGA प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। यह नई 7-सीटर एसयूवी अपनी 5-सीटर वर्जन से अधिक लंबी होगी। Tata Cassini में Harrier के मुकाबले ज्यादा पावरफुल इंजन लगा होगा।

Maruti Suzuki XL6 की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

पसंदीदा खबरें

ताज़ा खबर