पहली बार तस्वीरों में कैद हुई Maruti Ertiga (बीएस-6) डीजल

14/11/2019 - 11:45 | ,  ,  ,  ,   | deepak

मारुति सुजुकी ने हाल ही में सख्त उत्सर्जन मानदंडों के मद्देनजर डीजल इंजनों से लैस वाहनों को बंद करने की घोषणा करके सबको हैरान कर चुका है, लेकिन मौजूदा घटना पर नज़र डालें कंपनी एक बार फिर से लोगों को हैरान करती हुई नज़र आ रही है। दरअसल हाल ही में BS-VI Maruti Ertiga डीजल की तस्वीरों को कैद किया गया है।

Maruti Ertiga Diesel Bs6 Gaadiwaadi 79c8

इसके कुछ दिनों पहले ही BS-VI मारुति एस-क्रॉस डीजल की टेस्टिंग को भी सड़कों पर देखा गया है। ऐसे में BS-VI Maruti Ertiga का दिखना और भी हैरान करता है और इस बात की पूष्टि होती है कि कंपनी फिलहाल बाजार में डीजल वाहनों की मांग को देखते हुए पूरी तरह से बंद करने नहीं जा रही है।

डॉक्यूमेंट करते हैं पूष्टि

Maruti Ertiga Diesel Bs6 Spied 7fdc

सामने आई तस्वीरों में BS-VI Maruti Ertiga का डीडीआईएस के साथ फ्रंट फेंडर दिखाई पड़ रहा है। यह तस्वीर स्पष्ट रूप से डीजल वाहन प्रतीत होती है। इसके अलावा डॉक्यूमेंट पर अंकित स्टाक स्पष्ट रूप से कह रहे हैं कि जो वाहन वाहन टेस्ट किया जा रहा है वह बीएस-6 यूनिट है।

इसे भी पढ़ेः Maruti Suzuki बीएस-6 डीजल इंजन के साथ Fiat's 1.6 लीटर का होगा कमबैक?

इस कार का इंजन फिएट-डेवलप 1.6-लीटर डीजल हो सकता है। इस इंजन के साथ हाल ही में BS-VI मारुति एस-क्रॉस को भी टेस्ट किया गया है। 1.6-लीटर यूनिट को मारुति सुजुकी में DDiS 320 कहा जाता है, और पिछले बीएस-4 अवतार में यह 120 PS की पावर पर 320 Nm का पीक टॉर्क डेवलप करता है।

सीएनजी एडिशन में भी है उपलब्ध

2018 Maruti Ertiga Image Front Three Quarters 1 Ea

आपको याद होगा कि मारुति सुजुकी DDIS 320 इंजन के BS-VI एडिशन पर काम कर रही है। मौजूदा मारुति एर्टिगा के इंजन ऑप्शन में बीएस-VI कंप्लेंट 1.5-लीटर पेट्रोल यूनिट और BS-IV कंप्लेंट 1.5-लीटर डीज़ल यूनिट शामिल हैं, जिसमें 105ps की पावर पर 138nm जेनरेट होता है। जबकि बाद में 94ps की पावर और 225nm का टार्क प्रोड्यूज करता है। कार का एक सीएनजी एडिशन भी उपलब्ध है।

इसे भी पढ़ेः पहली बार दिखी बीएस-6 Maruti S-Cross 1.6 लीटर डीजल, है न दिलचस्प?

Maruti Suzuki ने BS-VI उत्सर्जन आवश्यकताओं के साथ अपने मौजूदा पेट्रोल-संचालित पोर्टफोलियो को लगातार अपडेट किया है। इनमें स्विफ्ट ट्विन्स, बलेनो, एर्टिगा, एक्सएल 6 और हाल ही में लॉन्च हुई एस-प्रेसो जैसी कारें बीएस-VI के अनुरूप है। नई BS-VI मारुति एर्टिगा साल 2020 में किसी भी समय लॉन्च हो सकती है।

[सोर्स: GaadiWaadi]

Maruti Ertiga की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी