नई जेनरेशन Royal Enfield BS6 देर से होगी लॉन्च, जानिए क्यों?

06/12/2019 - 10:23 | ,  ,   | deepak

यह अलग बात है कि नई जेनरेशन की Royal Enfield बाइक्स कई मौकों पर टेस्टिंग के दौरान देखी जा चुकी है, लेकिन एक रिपोर्ट ने खुलासा किया है कि इसकी लॉन्चिंग में देरी हो सकती है। कहा जा रहा है कि यह नई बाइक अप्रैल 2020 के बाद ही लॉन्च हो सकती है।

New Royal Enfield Bullet 350 Es Right Front Quarte

खबरों के अनुसार नई जेनरेशन के मॉडल में नए आर्किटेक्चर का इस्तेमाल किया जाएगा। इसलिए Royal Enfield के बीएस-6 प्रोडक्ट के लॉन्च होने की संभावना बीएस-VI मानदंड लागू होने के बाद ही बनता दिख रहा है। इस तरह हम कह सकते हैं कि नई Royal Enfield का भारत में मई-जून तक लॉन्च होने की उम्मीद की जा सकती है।

कोई नया मॉडल नहीं होगा लॉन्च

2020 Royal Enfield Himalayan Rock Red Side Profile

बताते चलें कि Royal Enfield इस साल के इटली के मिलान में आयोजित हुए EICMA मोटरसाइकिल शो में कोई नया मॉडल प्रदर्शित नहीं किया था। इसके बजाय, कंपनी ने अपनी मौजूदा और मोडिफाई मॉडल को शो-केश किया था।

इसे भी पढ़ेः स्विचेबल ABS के साथ होगी नई Royal Enfield Himalayan बीएस-6

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यह चेन्नई बेस्ड टू-व्हीलर ब्रांड नए उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने के लिए अपनी मौजूदा 350 सीसी रेंज को अपग्रेड करेगा। साथ ही बीएस-VI अपग्रेड के बाद 500 रेंज को बंद कर दिया जाएगा।

पावर स्पेसिफिकेशन

2020 Royal Enfield Himalayan Rock Red Front Three

वर्तमान (BS-IV) रॉयल एनफील्ड 350 रेंज में 346 cc सिंगल-सिलेंडर, ट्विन-स्पार्क, एयर-कूल्ड, कार्बोरेटेड इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 5,250 rpm पर 20.07 PS की मैक्सिमम पावर और 4,000 rpm पर 28 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

इसे भी पढ़ेः  भारत की सड़कों पर दौड़ेगी Royal Enfield की इलेक्ट्रिक बाइक

BS-VI के लिए बाइक्स में फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम, O2 सेंसर और कन्वर्टर्स को जोड़ने की आवश्यकता होगी। हालांकि इससे बाइक की परफार्मेंस मे कोई बदलाव नहीं होगा। कंपनी पांच-स्पीड गियरबॉक्स को बनाए रखेगा।

लागत को कम रखा जाएगा

Royal Enfield Himalayan Ft 411 Front Wheel Close U

हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन की लागत में वृद्धि को कम से कम रखने के लिए कोई अपडेट नहीं मिलेगा, और बीएस-VI 350 रेंज में हलोजन हेडलाइट और हाल्फ-डिजिटल इक्वीपमेंट कंसोल की सुविधा जारी रहेगी। ब्रेकिंग में ड्यूल चैनल ABS वेरिएंट पर दोनों व्हील को डिस्क ब्रेक की सुविधा देता रहेगा। सिंगल-चैनल ABS मॉडल में फ्रंट में डिस्क ब्रेक और पीछे ड्रम यूनिट होगी।

इसे भी पढ़ेः 2020 Royal Enfield Thunderbird के डिजाइन और इक्वीपमेंट हुए कन्फर्म

हमारे नियमित पाठकों को पहले से ही पता होगा कि नई जेनरेशन की रॉयल एनफील्ड बाइक चार प्लेटफार्म- P, J, Q और K पर होगी। इनका इस्तेमाल Classic, Thunderbird, Bullet के लिए और J का इस्तेमाल Himalayan के लिए किया जाएगा।

Royal Enfield की ताज़ा खबरें

अन्य खबरें

फीचर स्टोरी